Birthday Special : रानी मुखर्जी के बारे में यह बातें जानकर आपको भी आएगी हिचकी

रानी मुखर्जी की कुछ अनसुनी बातें

By   |     |   1,316 reads   |   0 comments
रानी मुखर्जी की कुछ अनसुनी बातें

रानी मुखर्जी की कुछ अनसुनी बातें

बॉलीवुड की मर्दानी यानि की रानी मुखर्जी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं जिन्हें पूरा बॉलीवुड और उनके फैंस ढेरों बधाइयाँ दे रहे हैं। इस साल रानी 40 साल की हो रही हैं | बता दे कि, रानी मुखर्जी का नाम ऐसी एक्ट्रेसेस में शामिल हैं जिन्होंने बॉलीवुड के तीनों खानों के साथ काम किया है। फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी रानी ने साल 2014 में जानेमाने फिल्मकार आदित्यचोपड़ा से शादी की। रानी को आदित्य से एक बेटी आदिरा भी है। करीब 4 साल के बाद रानी अपनी अपकमिंग फिल्म ‘हिचकी’ से कमबैक करने जा रही हैं। फिल्म 23 मार्च को रिलीज होगी। बॉलीवुड में कई हिट फिल्में कर चुकी रानी मुखर्जी के बारे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। तो चलिए इसी खास मौके पर आप भी जान लीजिये रानी मुखर्जी से जुड़े कई राज़ जो अब तक आपके कानों तक नहीं पहुंचे होंगे।

अपनी स्माइल और ठसक भरी आवाज़ से रानी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बता दें कि रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में ही हुआ। उनके परिवार में कई लोग फ़िल्म इंडस्ट्री से रहे हैं। जहां एक तरफ उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर रहे तो उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी के भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। क्या आप जानते हैं फेमस डायरेक्टर अयान मुखर्जी और अभिनेत्री काजोल भी रानी के कज़िन ही हैं।

 

 

रानी ऐसी पहली भारतीय सिनेमा स्टार है जिन्हें फिल्म ‘हम तुम’ के लिए फिल्यफेयर अवॉर्ड दिया गया था। जबकि साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘युवा’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग स्टार का अवॉर्ड दिया गया था। रानी मुखर्जी ने हॉलीवुड इरफान खान स्टारर फिल्म ‘नेमसेक’ का ऑफर ठुकरा दिया था, क्योंकि वह फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ की शूटिंग में बिजी थी। जिसके बाद ‘नेमसेक’ तब्बू को ऑफर की गई थी।

 

 

रानी मुखर्जी को 10 वीं क्लास में ही पहली फिल्म का ऑफर मिला था, हालांकि रानी के पिता ने ऑफर यह कहकर ठुकरा दिया था कि रानी अभी बहुत छोटी हैं।

 

रानी मुखर्जी ही बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस हैं जो Rediff पर टॉप बॉलीवुड फीमेल स्टार्स की रैंकिंग में तीन साल तक शामिल रही। यानी 2004 से 2006 तक बॉलीवुड की टॉप लिस्ट से रानी का नाम नहीं हटा।

 

 

इतना ही नहीं रानी मुखर्जी 2005 में फिल्मफेयर पावर लिस्ट में प्रदर्शित होने वाली एकमात्र महिला रही हैं। रानी बॉलीवुड की पहली ऐसी अदाकारा हैं जिन्होंने एक साथ दो फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे। 2005 में ही रानी ने ‘हम तुम’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था और ‘युवा’ में बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए भी अवॉर्ड मिल चुका है।

 

रानी मुखर्जी आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘लगान’ और राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘मुन्ना भाई एमएमबीबीएस’ के लिए पहली पसंद थी। रानी मुखर्जी एक बेहतरीन ओडिशी डांसर भी हैं जिन्होंने 10 साल तक डांस सीखा और एक अच्छी डांसर बनी।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.