इस स्वतंत्रता दिवस पर देखिये ये 5 देशभक्ति फिल्में

इन देशभक्ति फिल्मों को देखकर मनाइये स्वतंत्रता दिवस

By   |     |   2,501 reads   |   0 comments
स्वतंत्रता दिवस पर देखिये ये पांच देशभक्त से भरी फिल्में

स्वतंत्रता दिवस पर देखिये ये पांच देशभक्त से भरी फिल्में

बॉलीवुड ने सदियों से भारत और उसकी आज़ादी को अपनी फिल्मों में मनाया है। कई दशकों से फिल्मों के ज़रिए आपको देशभक्ति और इस दिन देशभर में उल्लास के बारे में पता चलता है । कुछ फिल्में आज़ादी की लड़ाई पर आधारित हैं तो कुछ इतिहास के वीर पुत्रों के बारे में तो कुछ फिल्में आज़ादी के मायने भी बताती हैं ! बॉलीवुड में ऐसी कई सारी फिल्में हैं जिनमें भारत की आज़ादी से जुड़े महान लोगों के जीवन को सिल्वर स्क्रीन पर भी दिखाया गया है।

अनुभवी एक्टर मनोज कुमार ने बहुत सी फिल्मों में एक देशभक्त किरदार निभाया है। शाहिद, बॉर्डर, मदर इंडिया और हकीकत जैसी फिल्में आइकोनिक रही हैं। सन्नी देओल से लेकर अजय देवगन, आमिर खान और शाहरुख खान ने भी देशभाक्ति से जुड़ी फिल्मों में काम किया है। जहां उन्होंने देश के फ्रीडम फाइटर का किरदार किया है। आज भारत आज़ादी का 71वां साल मना रहा है ऐसे में हमने आपके लिए कुछ ऐसी फिल्मों की लिस्ट बनाई है जो आज आप देख सकते हैं।

1) चक दे इंडिया

नामी हॉकी प्लेयर कबीर खान (शाहरुख खान) को महिला हॉकी टीम को कोच करके अपनी इज्जत को बचाने का मौका मिलता है। कबीर को टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए वर्ल्ड हॉकी चैम्पियनशिप में एक शॉट को जानबूझ कर ना मारने का आरोप लगा होता है। जिसके बाद वो रिग्रेट में जीता है और भारत को गिल्ड मेडल दिलाने के सपने देखता है। वीमेन टीम को ट्रेनिंग देने से लेकर उनमें जीत का जुनून भरने तक, यह फ़िल्म आज देखने के लिए एक बेहतरीन है।

2) रंग दे बसंती

एक दोस्तों के ग्रुप का रील लाइफ रियल लाइफ में बदल गयी थी। एक डॉक्युमेंट्री में भारत को आज़ाद करने वाले वीरों का किरदार करते करते कब उन्हें रियल लाइफ में भी ऐसी ही लड़ाई लड़नी पड़ गयी ये फ़िल्म इसी की कहानी है। फ़िल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई है वहीं कुणाल कपूर, आर.माधवन, सोहा अली खान सिद्धार् और शरमन जोशी ने बेहतरीन एक्टिंग की थी।

3) बॉर्डर

ये फ़िल्म साल 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के वॉर के ऊपर आधारित थी। जब भारत आर्मी पर 2000 पाकिस्तानी फौजी और टैंक्स मिलकर हमला कर रहे थे तब उनका सामना करने के लिए सिर्फ 150 भारतीय जवान सिमा पर मौजूद थे। उन्होंने अपने देश के लिए उनसे लड़ाई की। फ़िल्म में जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी और सनी देओल जैसे कलाकारों ने जबरदस्त परफॉर्मेन्स दी थी।

4)स्वदेश

ब्रेन ड्रेन कॉन्सेप्ट पर बसी ये फ़िल्म एक इंडियन इंजिनीयर की कहानी पर आधारित है। जो अमेरिका से अपने धरती पर उतरता है। ये कहानी भारत के बाहर रह रहे देशभाक्ति लोगों के बारे में एक इमोशनल कहानी है।

 

5) लगान


इस फ़िल्म की 19th सेंचुरी पर आधारित है। जहां एक छोटा सा गाँव ब्रिटिश सरकार के गुलामी में होता हैं। बारिश न होने पर वहां की सरकार किसानों से बड़े बड़े कर वसूलती है। जहां पर लोग बड़ी मुश्किल और परेशानी में जीते हैं। खाने की कमी और अन्य परेशानियों के बाद गांव वालीं में गुस्सा भर जाता है और वो कैप्टन से एक शर्त लगाते है। क्या है ये शर्त और गाँव वाले क्या उसे जीत पाते हैं ये कहानी उस बारे में ही है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.